भारत पर हो सकता है बड़ा साइबर अटैक, Alert !

Share Our Post On

COVID की आड़ में 20 लाख Account Hack करने का प्लान :

India और China के बीच सीमा पर जारी विवाद के समय में बड़ा साइबर अटैक होने की सूचना मिली है. चीनी हैकर्स ( Hackers ) India में फ्री COVID-19 Test के नाम से E-Mail भेजकर इस साइबर अटैक को अंजाम दे सकते है. भारत के लाखों मेल अकाउंट हैकर्स के निशाने पर हैं. सरकार ने इस साइबर अटैक के बारे में आगाह किया है. यह साइबर अटैक आज यानि 21 जून से शुरू हो सकता है. इसको लेकर सरकार की ओर से अलर्ट भी जारी किया गया है. जिसके मुताबिक हैकर्स कोरोना महामारी की जानकारी देने की आड़ में आपके मेल अकाउंट को हैक कर सकते हैं. भारतीय यूजर्स को ncov2019.gov.in के नाम से ई-मेल आ सकता है, जिसमें फ्री COVID-19 टेस्टिंग की लालच देके साइबर अटैक किया जा सकता है. सरकार ने यूजर्स को आगाह किया है कि इस ई-मेल आईडी से आए मेल को न तो ओपन करें और ना ही कोई अटैचमेंट डाउनलोड करें. इस एडवाइजरी में बचने के तरीके भी बताए गए हैं.

 

CERT ने जारी किया Alert :

Indian Government ने साइबर सिक्योरिटी को लेकर एक Agency बनाई है. जिसे भारत की Computer Emergency Response Team ( CERT ) कहते हैं. ये Agency Ministry of Electronics and Information Technology के अंदर काम करती है. Agency ने Tweet करके साइबर Atteck का अलर्ट जारी किया है. साथ ही उससे बचने की सलाह भी दी गयी है. CERT के मुताबिक Hackers कोरोना महामारी की आड़ में लोगों के मेल अकाउंट को निशाना बना सकते हैं और उसको हैक कर सकते है. Hackers के निशाने पर Government Office, MSME, और आम Users हैं. Hackers ने 20 लाख अकाउंट को निशाना बनाने का प्लान तैयार किया है.

 

 

कैसे होगा Cyber हमला ?

CERT के मुताबिक Hackers COVID से संबंधित जानकारी देने के लिए आपको मेल के जरिये लिंक भेजेंगे. जिसका सब्जेक्ट Free COVID-19 Testing जैसा हो सकता है. और ये जो मेल जिस Email ID से आएगा वो Email Address देखने में तो Government Email ID से भेजा हुआ लगेगा. EX. ncov2019gov.in लेकिन ऐसा मेल Government कभी नहीं करती है. ये एक फेक मेल होगा. अगर आप गलती से भी ये मेल खोलेंगे तो इससे आपका पर्सनल डाटा चोरी हो जाएगा. इसके अलावा आपकी बैंकिंग से जुड़ी जानकारी भी चोरी होने का खतरा रहेगा. इस फिसिंग कैंपन के दौरान Hackers रेलवे समेत कई Government Office को भी अपना निशाना बना सकते हैं.

 

 

आपको बता दें कि पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया पर भी इस तरह का साइबर अटैक किया गया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में करीब 20 लाख से ज्यादा ई-मेल आईडी इसके निशाने पर हैं. यह साइबर अटैक यूजर्स के पर्सनल या प्रोफेशनल ई-मेल आईडी पर किया जा सकता है. खुफिया एजेंसी इसके लिए तीन से चार वेबसाइट्स पर नजर भी रख रही है. चीनी हैकर्स भारतीय यूजर्स को टारगेट करने के लिए इस साइबर अटैक की तैयारी में हैं और बड़े साइबर अटैक को अंजाम दे सकते हैं.

 

North Korean Hacker Groups भी हैं शामिल :

सिक्युरिटी फर्म्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी के साथ-साथ North Korean Hacker Groups भी इसमें शामिल हैं जो किसी कैंपेन की मदद लेकर इस बड़े साइबर अटैक को अंजाम दे सकते हैं. Singapore की साइबर सिक्युरिटी फर्म Cyfirma ने बताया है कि इन हैकर्स के पास Japan के 11 लाख ई-मेल आईडी, India के 20 लाख ई-ईमेल आईडी और UK के 1 लाख 80 हजार यूजर्स के ई-मेल आईडी हैं, जिन्हें आने वाले दिनों में Target किया जा सकता है.

Cyber हमले से कैसे बचें ?

जिस ईमेल एड्रेस को आप न जानते हैं, उससे आए मेल को बिना खोले डिलीट कर दें. अगर आपको लगता है कि Government की ओर से जरूरी मेल आया है, तो पहले Government की Official Site पर जाकर ईमेल एड्रेस का एक-एक अक्षर चेक करें. फिर उस मेल को खोलें. Hackers की और से भेजे गए मेल की ID देखने में एकदम Government Email ID की तरह लगेगी, लेकिन उसमें एक-दो Spelling या ( . ) का फरक होगा. इसलिए कभी भी कोई भी Mail आये तो अगर आपको लगे की ये Official Mail ID से किया गया Mail है तो उसको 2-3 बार Verification करने के बाद सावधानी से ही किसी भी Mail को Open करे.

इसकी साथ आप अपने ई-मेल की सेटिंग में जाकर अपने मेल को एनक्रिप्ट ( Encrypt ) करें और साथ ही अपने जानने वालों को भी ऐसा करने की सलाह दें. अगर आपको कोई संदेह हो तो incident@cert-in.org.in पर रिपोर्ट करें. ये CERT का Official Mail ID है. साथ ही, आज कल की Digital Life में अगर आपको किसी भी तरह के स्कीम या ऑफर्स से जुड़ी ई-मेल आती है तो उसे न ओपन करें. यही नहीं, यूजर्स स्पैम फोल्डर में आए किसी भी ई-मेल को ओपन न करें. साइबर सिक्युरिटी फर्म्स का मानना है कि ज्यादातर यूजर्स फ्री स्कीम्स और ऑफर्स की लालच में इन ई-मेल को ओपन करते हैं और साइबर अटैक का शिकार बनते हैं.

 

आप सभी से विनती है की इस पोस्ट को जितना हो सके आप सभी लोगों के साथ Share अवस्य करे इससे आप के अलावा कोई और इस Cyber Attack के जाल में ना फसे और साथ में उसका प्राइवेट डाटा सुरक्षित रहे.

 

अगर आप को ये पोस्ट पढ़ के कुछ नया जानेको मिला है तो जरूर से इस पोस्ट को अपने फ्रेंड और फॅमिली के साथ शेयर करे.

ऐसे ही कुछ नयी बात जानने या सिखने के लिए आप हमारे हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते है और Notification भी ओन कर सकते है.

हमारी वेबसाइट पे Visit करने के लिए धन्यवाद


Share Our Post On

One Reply to “भारत पर हो सकता है बड़ा साइबर अटैक, Alert !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *