X

Microsoft Company में अब पत्रकारों की जगह ‘Robots’ काम करेंगे

Microsoft ने पत्रकारों को नौकरी से निकाला, और अब कराएगा ‘रोबोट’ से काम

 

Big Tech Company Microsoft की MSN Website पर News Home Page संभाल रहे पत्रकार कर्मचारी को कंपनी ने नौकरी से निकाला दिया और कहा कि अब कंपनी को उनकी कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि कंपनी का काम अब Robots करेंगे.

 

आप ने कभी सूना है की किसी Robot ने किसीकी रोजी रोटी छीनली ! ऐसा ही कुछ हुआ है Biggest Tech Company Microsoft में. Microsoft Company ने अपने कई पत्रकारों को नौकरी से निकाल दिया और उनकी जगह News Home Page संभालने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ( Artificial Intelligence ) Software को दे दी है.

 

पीए मीडिया द्वारा नौकरी पर रखे गए करीब 27 पत्रकार कर्मचारी को Company ने गुरुवार को कहा था कि एक महीने में उनकी नौकरी जाने वाली है, क्योंकि Microsoft ने अपने Home Page पर News Selection, Editing और क्यूरेट ( Curate ) करने के लिए मनुष्यों को नौकरी न देने का फैसला किया है और उनकी जगह ( Artificial Intelligence ) Software से काम किया जाएगा.

 

 

Microsoft Company में काम कर रहे एक पत्रकार ने कहा, ‘मैने अपना सारा समय ये पढ़ने में लगाया कि कैसे Automation और AI हमारी नौकरियों को लेने जा रहे हैं, और यहां आज मैं हूं जहा AI ने मेरी नौकरी भी ले ली है.’ पत्रकार ने आगे कहा कि इंसानों के जगह Software को देना जोखिम भरा है, क्योंकि इनमे से कुछ स्टाफ Editorial की Guidelines को Follow करता है. इससे वह ये सुनिश्चित करते है कि Users को उनके Browser खोलते समय हिंसक या अनुचित कंटेंट सामने न आए.

 

Microsoft Company ने कहा की सभी दूसरी Companys की तरह हम भी नियमित रूप से अपने कारोबार का मूल्यांकन करते हैं. और समय उत्पादन बढ़ाने के लिए व्यवस्था में सुधार किए जाते हैं. ये फैसला वर्तमान महामारी COVID19 की वजह से नहीं लिया गया है.

 

 

Microsoft जैसी अन्य Tech Company समाचार संगठनों से अपनी Website पर इस्तेमाल करने के लिए भुगतान करती हैं. लेकिन यह पत्रकार तय करते हैं कि कौन सी खबरें दिखानी हैं और किस तरह प्रस्तुत करनी हैं.

 

अगर आप को ये पोस्ट पढ़ के कुछ नया जानेको मिला है तो जरूर से इस पोस्ट को अपने फ्रेंड और फॅमिली के साथ शेयर करे.

 

ऐसे ही कुछ नयी बात जानने या सिखने के लिए आप हमारे हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते है और Notification भी ओन कर सकते है.

 

हमारी वेबसाइट पे Visit करने के लिए धन्यवाद

Categories: Home News

View Comments (2)