What is Software And Types Of Computer Software – Explained In Hindi

Share Our Post On

Advertisement

 

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत हे मेरे एक नए ब्लॉग में. आज में आप को सोफ्टवेर के बारे में बताने वाला हु . आज हम जानेगे की सोफ्ट्वेर क्या होता हे और सोफ्ट्वेर कितने प्रकार के होते हे. दोस्तों सब से पहेले

हम जान लेते हे की आखिर सोफ्ट्वेर होता क्या हे.

  • WHAT IS SOFTWARE

आप सभी को पता होगा की कंप्यूटर और लेपटोप हार्डवेयर से बने हुए होते हे जेसे CPU , Hard-Disk , RAM , MotherBoard. और इन सभी को मैनेज करने के लिए सॉफ्टवेर की जरुरत पड़ती हे. सॉफ्टवेर ही इन सभी पार्टस को मैनेज करता हे. सॉफ्टवेर यूजर को कंप्यूटर और उसके हार्डवेयर से इंटरेक्ट करने में मदद करता हे जिस से यूजर अपना काम पूरा कर पाए. अगर किसी भी कंप्यूटर या लेपटोप में सॉफ्टवेर नहीं होता हे तो वो कंप्यूटर या लेपटोप कुछ काम का ही नहीं रहेता हे.

कंप्यूटर या लेपटोप को ओपन करने के लिए Operating System सॉफ्टवेर की जरुरत पड़ती हे. अगर हमारे कंप्यूटर या लेपटोप में Operating System इनस्टॉल नहीं होगा तो हमारा कंप्यूटर या लेपटोप ओपन ही नहीं हो पायेगा. बाद में Operating System इनस्टॉल करने के बाद अगर आप को अपने कंप्यूटर में इन्टरनेट चलाना होगा तो आप को इन्टरनेट ब्राउज़र सॉफ्टवेर की जरुरत होगी. वैसे ही अगर आप को कंप्यूटर में गाने सुनने हे तो Windows Media Player सॉफ्टवेर की जरुरत पड़ती हे और अगर आप को कंप्यूटर में कुछ लिखना हे तो Notepad सॉफ्टवेर इनस्टॉल करना पड़ेगा. बस इसी तरह से कंप्यूटर को चलाने या कुछ भी काम करने के लिए अलग अलग सॉफ्टवेर की जरुरत होती हे. अगर सॉर्ट में कहे तो किसी भी डिवाइस को मैनेज करने या कंप्यूटर में किसी भी टास्क को पूरा करने में जो हमारी मदद करता हे उसको हम सॉफ्टवेर कहेते हे. 

 
 
  • Types Of Computer Software
 

कंप्यूटर सॉफ्टवेर को दो अलग केटेगरी में डिवाइड किया गया हे. एक हे एप्लीकेशन सॉफ्टवेर और दूसरा हे सिस्टम सॉफ्टवेर. सॉफ्टवेर बनाने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी होनी जरुरी हे. सॉफ्टवेर बनाने के बाद अगर उसमे कुछ नया फंक्शन ऐड करना हे या कुछ प्रॉब्लम हो तो उस सॉफ्टवेर को अपडेट देके ठीक किया जाता हे.

 
 

  • Application Software
 

एप्लीकेशन सॉफ्टवेर को हम लोग बहुत बार Application , End-User प्रोग्राम भी कहेते हे. क्योंकी ये एप्लीकेशन सॉफ्टवेर यूजर की जरुरत पर बनाये जाते हे और यूजर का काम आसान तरीके से पुरे करने में मदद करते हे. जेसे की अगर आप को अकाउंट का काम करना हे तो उसके लिए समसे आसान और सरल सॉफ्टवेर टैली बनाया गया हे. वैसे बहुत सारे एप्लीकेशन सॉफ्टवेर जेसे टैली , ईमेल प्रोग्राम , डाक्यूमेंट्स और गेमिंग एप्लीकेशन भी बनायीं जाती हे. ये एप्लीकेशन छोटी से लेकर बड़ी तक और मोबाइल के लिए भी बनायीं जाती हे. 

 
  1. MS Word 
  2. MS Access 
  3. Internet Explore , Chrome 
  4. CAD Software
  5. CAM Software 
  6. Gaming Software 
 
  • System Software
 

कंप्यूटर हार्डवेयर पर ओपरेट किये जाने वाले सॉफ्टवेर को सिस्टम सॉफ्टवेर कहेते हे. जेसे की मेने आगे आप को बताया की ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल होने के बाद उसको चलाने के लिए ड्राईवर की जरुरत होती हे. यहाँ पर कोई बस या ट्रेन ड्राइवर की बात नहीं कर रहे हे यहाँ पर हम कंप्यूटर ड्राईवर की बात कर रहे हे. अगर कंप्यूटर में ड्राईवर इनस्टॉल नहीं होगे तो हमारा कंप्यूटर सही से नहीं चलेगा. जेसे की अगर हम अपने कंप्यूटर में WIFI को ओंन करना चाहते हे तो उस के लिए WIFI ड्राईवर होना जरुरी हे. इन ही ड्राईवर को सिस्टम सॉफ्टवेर भी कहेते हे. 

 

 
  1. Operating System
  2. Device Drivers 

दोस्तों मुझे उम्मीद हे की आप को इस ब्लॉग को पढके सॉफ्टवेर क्या होता हे और सॉफ्टवेर कितने प्रकार के हे वो सब आज पता चल गया होगा. अगर आप को ये ब्लॉग पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्त और फॅमिली मेम्बर के साथ शेयर कीजिये और कमेंट में अपना फीडबैक जरुर दे.


Share Our Post On

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *