What Is Different Between Http & Https – Which Website Secure Explain In Hindi



दोस्तों दिन में हम कई वेबसाइट पर Visite करते है और हर वेबसाइट के शुरुवात में Http और Https देखने को मिलता है. आखिर क्या अंतर हे इन
दोनों वेबसाइट में और कोनसी वेबसाइट Secure है.

HTTP & HTTPS MEANING : 

 

Http की Full Form HyperText Transfer Protocol हैHttps की Full Form HyperText Transfer Protocol Secure है. ये Web के मुख्य Protocol है. जिनकी की मदद से इन्टरनेट Work करता है. Http और Https की मदद से Data को भेजा और लिया जा सकता है. 

 

 

यहाँ पर Http आप को ये बताता है की आप जिस वेबसाइट पर Visite करते हो वहा से आप को Data आप तक पहोचाया जाता या फिर आप Http वाली वेबसाइट पर किसी भी Information उस वेबसाइट को देते हो तो वो वेबसाइट से आप का Data वेबसाइट के Server तक जाता है तब वो Data Opensource होता है. यानी कि उस वेबसाइट पे आप क्या कर रहे हो वो किसी भी Hacker आसानी से पता लगा सकता है. 

 

क्योंकी Http वाली वेबसाइट का Data जो होता है वो Simple Plain Text में होता है. आप Http वाली वेबसाइट पे कोई आर्टिकल पढ़ रहे हो या विडियो देख रहे हो तब इत्तना खास फरक नहीं पड़ता है पर आप येसी वेबसाइट पे आप अपने बैंक अकाउंट की या कोई प्राइवेट Information डाल रहे हो तब आप की Privacy खतरे में पड सकती है और आप का Private Data कभी भी हैक हो सकता है. क्योंकी वो एक Simple Text Formate में होने की वजसे कोई भी Hacker उसको आसानी से देख सकता है. 

 

इसलिए किसी भी बैंकिंग या Online Shopping यहाँ तक गवर्नमेंट की वेबसाइट Https का इस्तमाल करती है. अभी Most Of सारी वेबसाइट आप को Https में देखने को मिलती है. Https वेबसाइट में आप जो भी काम करते हो चाहे वो आर्टिकल पढने से लेके विडियो देखना या किसी भी बैंकिंग Related काम करना ये सभी काम एक दम Secure रहेते है. क्योंकी यूजर और सर्वर के बिच में जो कुछ भी होता है वो Encrypted होता है. अगर कोई Hacker कुछ Information ले भी लेता है तो उसको कुछ मालूम भी नहीं पड़ेगा. ये Https आप को बड़ी Popular वेबसाइट जैसे सोशल मीडिया वेबसाइट , बैंकिंग वेबसाइट , शोपिंग वेबसाइट पर आप को Https ही देखने को मिलेगा. और Google भी Https वेबसाइट को अपने सर्च इंजन में सब से ऊपर पहेले दिखता है. आप अभी जिस वेबसाइट पर आर्टिकल पढ़ रहे हो वो भी Https से सिक्योर की गयी है. 


 

 
 

HTTP VS HTTPS DIFFERENT :

 
  • HTTP एक Jeneric और Stateless Protocol है. इस Protocol पर Information को hack किया जा सकता है पर HTTPS Secure है यानि की आप के Browser और Website के बिच यानि यूजर जो कुछ काम कर रहा है वो एक दम Encrypted होता है.
 
  • HTTP TCP ( Transmission Control Protocol ) की सेवा इस्तमाल करता है पर HTTPS में Secure Sockets Layer Protocol का इस्तमाल किया जाता है. 
 
  • HTTP URLhttp:// ” के साथ शुरू होती है पर HTTPS URL ” https:// ” से शुरू होती है.
 
  • HTTP Proxy Server HTTP Connection को Support करता है पर HTTPS Proxy Server SSL Connection को Support करता है.
 
  • HTTP में Encrypted Connetion के लिए किसी भी Certificate का इस्तमाल नहीं किया जाता है पर HTTPS में Data को SSL Certificate Encrypted का इस्तमाल किया जाता है. 
 
  • HTTP द्वारा Online Banking , Online Shopping करना सुरक्षित नहीं है पर HTTPS का इस्तमाल Banking से लेके Shopping और Social Media Website में इस्तमाल किया जाता है.

 

 

 

 

मुझे उम्मीद है कि आप को समझ में आ गया होगा की HTTP और HTTPS क्या होता क्या है और कोंसी वेबसाइट सब से ज्यादा सिक्योर होती है. अगर आप को ये पोस्ट पढ़ के कुछ नया सीखने को या जानेको मिला है तो जरूर से इस पोस्ट को अपने फ्रेंड और फॅमिली के साथ शेयर करे. और ऐसे ही कुछ नयी बात जानने या सिखने के लिए आप हमारे हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते है और Notification भी ओन कर सकते है.

Thank You 🙂

 

One Reply to “What Is Different Between Http & Https – Which Website Secure Explain In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *