Tiktok Ban In India : TikTok सहित 59 Chinese Apps पर भारत सरकार ने लगाया प्रतिबंध, क्या होगा असर

Share Our Post On

 

भारत-चीन तनाव के बीच Government ने बड़ा फैसला लिया है. कल सोमवार शाम को Government ने Popular App TikTok के साथ 58 Chinese Apps को Block कर दिया है. आपको बता दें कि Information Technology Act की Section 69 A के तहत Ministry of Information Technology ने 59 Chinese Apps को ब्लॉक करने का निर्णय लिया है क्योंकि ये Apps भारत की सुरक्षा और Public Safety के लिए खतरा हैं.

Government की ओर से कहा गया हे कि Data सुरक्षा से जुड़े भारतीयों की Privacy की सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ गई थीं. इसी लिए Government को ये Digital Strike करने की जरुरत पड़ी.

 

इससे पहले भारतीय सुरक्षा एजेंसियों से चाइनीज एप की एक लिस्ट तैयार कर केंद्र सरकार से अपील की थी इनको बैन किया जाए या फिर लोगों को कहा जाए कि इनको तुरंत अपने मोबाइल से हटा दें. अब Government ने इंडिया में इन सारी Apps को Block कर दिया है.

इन Apps के Block होने का मतलब है कि अब भारतीय यूजर्स इन Apps का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. हाल ही में TikTok को लेकर कर खबर आयी थी की वो iOS User का Text Data कॉपी कर रहा है. सरकार ने इन चाइनीज एप्स को राष्ट्र की सुरक्षा के लिए खतरा बताया है.

Tiktok Ban : TikTok हुआ गूगल प्ले-स्टोर और एपल एप स्टोर से गायब :

सरकार द्वारा बैन लगाने के 12 घंटे के अंदर भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय App TikTok को Google Play Store और Apple App Store से हटा दिया गया है. कल देर रात तक TikTok App दोनों App Store पर मौजूद था लेकिन अब यह नजर नहीं आ रहा है.

 

 

59 एप्स में से CamScanner, UC Browser, Shareit, WeChat और Clash of Kings जैसे Apps अभी भी Google Play Store और Apple App Store पर मौजूद हैं. इन्हें हटाए जाने को लेकर अभी तक कोई Report नहीं आयी है.

Google Play Store और Apple App Store पर TikTok सर्च करने पर कई सारे Clone App देखने को मिल रही हैं. Google India ने भी TikTok के हटाए जाने को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है.

Read Also this Article :

TikTok सालों से कर रहा था लाखों Users की जासूसी

Information Technology Act Section 69 A के तहत लगाया Ban :

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम ( Information Technology Act ) की धारा 69 A को लागू करते हुए Ministry of Information Technology ने ( Procedure and Safeguards For Blocking Of Access of Information By Public ) नियम 2009 और राष्ट्र की सुरक्षा को देखते हुए 59 Chinese Apps पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Government के अनुसार इन 59 ऐप्स को Block करने का फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि उपलब्ध जानकारी के मद्देनजर चीन उन गतिविधियों में लगे हुए हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा हैं.

59 Chinese Apps की पूरी लिस्ट :

59 Chinese Apps पर रोक लगी है उनमें लिस्ट में सब से पहले TikTok, Shareit, Kwai, UC Browser, Baidu map, Shein, Clash of Kings, DU battery saver, Helo जैसे कई Popular Chinese App शामिल हैं.

 

 

Read Also this Article :

भारत पर हो सकता है बड़ा साइबर अटैक, Alert !

 

Government इस पाबंदी को लेके आगे क्या ले सकती है सख्त कदम :

Government के Order के बाद Internet Service Providers को Order दिए जा सकते हैं कि इन Chinese Apps और उनकी Website को Block कर दिया जाए. साथ ही में Users को बोला जाए की वो अब से इन Apps का इस्तेमाल नहीं कर सकते है. अगर कोई गलत तरीके से इन Apps को इस्तेमाल करता हुआ पाया जाता है तो उनके खिलाफ Legal Action भी लिया जा सकता है.

बता दे की अभी तक इन सारी बातो को लेकर Government की और से कोई खबर सामने नहीं आयी है. Government ने Ban किए गए Apps को राष्ट्रीय सुरक्षा और सामरिक नजरिये से फैसला लिया है.

आप हमें Comment करके जरूर बताईये की इन Chinese Apps मे से आप कोनसी Apps का इस्तेमाल करते थे. इन Chinese Apps के सामने ऐसी ही कई Apps है जिसे आप इस्तेमाल कर सकते है.

 

ऐसे ही कुछ नयी बात जानने के लिए आप हमारे हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते है और Notification भी ओन कर सकते है.

हमारी वेबसाइट पे Visit करने के लिए धन्यवाद


Share Our Post On

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *